राजस्थान विधानसभा कार्यवाही का वीडियो गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर, जानिए क्या है सच

राजस्थान विधानसभा कार्यवाही का वीडियो गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर, जानिए क्या है सच
  • गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो
  • पड़ताल में वीडियो का सच आया सामने
  • राजस्थान विधानसभा का है वीडियो

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। सोशल मीडिया में तेजी से एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक नेता पीएम नरेंद्र मोदी की अलोचना करते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में पीएम मोदी भी दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि वायरल हो रहा वीडियो संसद की कार्यवाही का है। वीडियो को शेयर करते हुए कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि राजस्थान के सांसद ने संसद में मोदी सरकार की जमकर अलोचना की।

पड़ताल

भास्कर हिंदी ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पाया की जिस दावे के साथ वीडियो को शेयर किया जा रहा है वह गलत है। यह वीडियो एडिट किया गया है। केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए नजर आ रहे नेता बलजीत यादव का है उनका यह भाषण लोकसभा का नहीं बल्कि राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही के दौरान का है।

उनके भाषण के वीडियो क्लिप को एडिट कर लोकसभा की किसी कार्यवाही में मौजूद शामिल पीएम मोदी के वीडियो को जोड़ा गया है।

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें‘PoliTalks’ नाम के एक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। जो वायरल वीडियो का ऑरिजिनल वर्जन है।वायरल वीडियो क्लिप में नजर आ रहा सदन किसी संसद का नहीं बल्कि राजस्थान विधानसभा का है। जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की अलोचना करने वाले व्यक्ति राजस्थान की बहरोड़ विधानसभा के निर्दलीय विधायक बलजीत यादव है।

निष्कर्ष

हमने पड़ताल में पाया कि वीडियो में राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही के दौरान बहरोड़ विधानसभा के निर्दलीय विधायक बलजीत यादव के भाषण को एडिट कर लोकसभा की कार्यवाही का बताकर शेयर किया जा रहा है। दावे में कहा जा रहा है कि लोकसभा में पीएम मोदी की मौजूदगी में नेता ने उनकी सरकार की आलोचना की है। यह दावा पूरी तरह से गलत है। भाषण की कार्यवाही को एडिट कर शेयर किया जा है।

Created On :   6 Aug 2023 5:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story